Asthma Kya Hai In Hindi

अस्थमा क्या है? | What is Asthma In Hindi

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जो आपके फेफड़ों को प्रभावित करती है। यह बच्चों की सबसे आम दीर्घकालिक बीमारियों में से एक है, लेकिन वयस्कों को भी अस्थमा हो सकता है। अस्थमा के कारण रात में या सुबह जल्दी घरघराहट, सांस फूलना, सीने में जकड़न और खांसी होती है। यदि आपको अस्थमा है, तो आपको यह हर समय होता है, लेकिन आपको अस्थमा का दौरा तभी पड़ेगा जब कोई चीज आपके फेफड़ों को परेशान करे।

हम उन सभी चीजों के बारे में नहीं जानते जो अस्थमा का कारण बन सकती हैं, लेकिन हम यह जरूर जानते हैं कि आनुवांशिक, पर्यावरणीय और व्यावसायिक कारक अस्थमा के विकास से जुड़े हुए हैं।

यदि आपके निकटतम परिवार में किसी को अस्थमा है, तो आपको इसके होने की अधिक संभावना है। “एटोपी,” एलर्जी की बीमारी विकसित करने की आनुवंशिक प्रवृत्ति, एलर्जी संबंधी अस्थमा के विकास में एक बड़ी भूमिका निभा सकती है। हालांकि, सभी अस्थमा एलर्जिक अस्थमा नहीं होते हैं।

वातावरण में चीजों के संपर्क में आने के कारण, जैसे मोल्ड या नमी, कुछ एलर्जी जैसे धूल के कण, और सेकेंड हैंड तंबाकू के धुएं को अस्थमा के विकास से जोड़ा गया है। वायु प्रदूषण और वायरल फेफड़ों के संक्रमण से भी अस्थमा हो सकता है।

व्यावसायिक अस्थमा तब होता है जब कोई व्यक्ति जिसे कभी अस्थमा नहीं था, वह इसे विकसित करता है क्योंकि वह काम पर किसी चीज के संपर्क में आता है। यह तब हो सकता है जब आप काम पर किसी चीज जैसे मोल्ड से एलर्जी विकसित करते हैं या यदि आप लकड़ी की धूल या रसायनों जैसे निचले स्तर पर या उच्च स्तर पर एक ही बार में परेशानियों के संपर्क में आते हैं।

आप कैसे बता सकते हैं कि आपको अस्थमा है?
यह बताना मुश्किल हो सकता है कि किसी को अस्थमा है या नहीं, खासकर 5 साल से कम उम्र के बच्चों में। डॉक्टर से जांच करवाएं कि आपके फेफड़े कितनी अच्छी तरह काम करते हैं और एलर्जी की जांच करने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि आपको अस्थमा है या नहीं।

चेकअप के दौरान डॉक्टर पूछेंगे कि क्या आपको बहुत खांसी आती है, खासकर रात में। वह यह भी पूछेगा कि क्या शारीरिक गतिविधि के बाद या वर्ष के कुछ निश्चित समय में आपकी सांस लेने की समस्या बदतर है। डॉक्टर फिर 10 दिनों से अधिक समय तक सीने में जकड़न, घरघराहट और सर्दी-जुकाम के बारे में पूछेंगे। वह पूछेगा कि क्या आपके परिवार में किसी को अस्थमा, एलर्जी या सांस लेने में कोई अन्य समस्या है या नहीं। अंत में, डॉक्टर आपके घर के बारे में सवाल पूछेगा और क्या आप स्कूल या काम से चूक गए हैं या कुछ चीजों को करने में परेशानी हो रही है।

डॉक्टर एक श्वास परीक्षण भी कर सकते हैं, जिसे स्पाइरोमेट्री कहा जाता है, यह पता लगाने के लिए कि आपके फेफड़े कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं, यह परीक्षण करके कि आप अस्थमा की दवा का उपयोग करने से पहले और बाद में बहुत गहरी सांस लेने के बाद कितनी हवा में सांस ले सकते हैं।

अस्थमा अटैक क्या है?
अस्थमा के दौरे में खांसी, सीने में जकड़न, घरघराहट और सांस लेने में परेशानी शामिल हो सकती है। हमला आपके शरीर के वायुमार्ग में होता है, जो आपके फेफड़ों तक हवा ले जाने वाले मार्ग हैं। जैसे-जैसे हवा आपके फेफड़ों से गुजरती है, वायुमार्ग छोटे हो जाते हैं, जैसे किसी पेड़ की शाखाएं पेड़ के तने से छोटी होती हैं। अस्थमा के दौरे के दौरान, आपके फेफड़ों में वायुमार्ग के किनारे सूज जाते हैं और वायुमार्ग सिकुड़ जाते हैं। आपके फेफड़ों से कम हवा अंदर और बाहर जाती है, और श्लेष्मा जो आपके शरीर को बनाता है, वायुमार्ग को बंद कर देता है।

आप अस्थमा के दौरे के चेतावनी संकेतों को जानकर, हमले का कारण बनने वाली चीजों से दूर रहकर और अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करके अपने अस्थमा को नियंत्रित कर सकते हैं। जब आप अपने अस्थमा को नियंत्रित करते हैं:

आपको घरघराहट या खाँसी जैसे लक्षण नहीं होंगे,
आप बेहतर सोएंगे,
आप काम या स्कूल को याद नहीं करेंगे,
आप सभी शारीरिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं, और
आपको अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा।
अस्थमा अटैक का क्या कारण है?
जब आप “अस्थमा ट्रिगर” के संपर्क में आते हैं तो अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। आपका अस्थमा ट्रिगर किसी और के अस्थमा ट्रिगर से बहुत अलग हो सकता है। अपने ट्रिगर्स को जानें और उनसे बचने का तरीका जानें। जब आप अपने ट्रिगर्स से बच नहीं सकते तो किसी हमले से सावधान रहें। कुछ सबसे आम ट्रिगर हैं तंबाकू का धुआं, धूल के कण, बाहरी वायु प्रदूषण, कॉकरोच एलर्जेन, पालतू जानवर, मोल्ड, जलती हुई लकड़ी या घास से निकलने वाला धुआं और फ्लू जैसे संक्रमण।

अस्थमा का इलाज कैसे किया जाता है?
अपनी दवा ठीक वैसे ही लें जैसे आपका डॉक्टर आपको बताता है और उन चीजों से दूर रहें जो आपके अस्थमा को नियंत्रित करने के लिए हमले को ट्रिगर कर सकती हैं।

अस्थमा से पीड़ित हर कोई एक ही दवा नहीं लेता है।

आप कुछ दवाओं में सांस ले सकते हैं और अन्य दवाएं गोली के रूप में ले सकते हैं। अस्थमा की दवाएं दो प्रकार की होती हैं- त्वरित-राहत और दीर्घकालिक नियंत्रण। त्वरित राहत दवाएं अस्थमा के दौरे के लक्षणों को नियंत्रित करती हैं। यदि आपको अपनी त्वरित-राहत दवाओं का अधिक से अधिक उपयोग करने की आवश्यकता है, तो यह देखने के लिए अपने चिकित्सक से मिलें कि क्या आपको किसी अन्य दवा की आवश्यकता है। लंबे समय तक नियंत्रण वाली दवाएं आपको कम और हल्के हमले करने में मदद करती हैं, लेकिन जब आपको अस्थमा का दौरा पड़ रहा हो तो वे आपकी मदद नहीं करती हैं।

अस्थमा की दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश दुष्प्रभाव हल्के होते हैं और जल्द ही दूर हो जाते हैं। अपने डॉक्टर से अपनी दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में पूछें।

याद रखें – आप अपने अस्थमा को नियंत्रित कर सकते हैं। अपने डॉक्टर की मदद से अपनी अस्थमा कार्य योजना बनाएं। तय करें कि आपकी योजना की एक प्रति किसके पास होनी चाहिए और उसे इसे कहाँ रखना चाहिए। लक्षण न होने पर भी अपनी दीर्घकालिक नियंत्रण दवा लें।

सामान्य अस्थमा ट्रिगर
स्पेनिश | छाप
इस पृष्ठ पर
तंबाकू का धुआं
धूल के कण
बाहरी वायु प्रदूषण
कीट (जैसे, तिलचट्टे, चूहे)
पालतू जानवर
साँचे में ढालना
सफाई और कीटाणुशोधन
अन्य ट्रिगर
कार के निकास धुएं, एक जंगली फाई

फिर से और सिगरेट का धुआँ
यदि आपको अस्थमा है, तो “अस्थमा ट्रिगर” के संपर्क में आने पर अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। आपके ट्रिगर अस्थमा से पीड़ित किसी अन्य व्यक्ति से बहुत भिन्न हो सकते हैं। अपने ट्रिगर्स को जानें और उनसे बचने का तरीका जानें। जब आप ट्रिगर्स से बच नहीं सकते तो हमले से सावधान रहें। सबसे आम ट्रिगर्स में से कुछ हैं:

तंबाकू का धुआं
तंबाकू का धुंआ हर किसी के लिए हानिकारक होता है, खासकर अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए। अगर आपको अस्थमा है और आप धूम्रपान करते हैं, तो धूम्रपान छोड़ दें।

“सेकेंडहैंड स्मोक” एक धूम्रपान करने वाले द्वारा बनाया गया और दूसरे व्यक्ति द्वारा सांस लेने वाला धुआं है। सेकेंड हैंड धुएं से अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। अपने घर को धूम्रपान मुक्त क्षेत्र बनाएं। धूम्रपान करने वाले घर के सदस्यों को छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आपको अस्थमा है, तो लोगों को आपके आस-पास, आपके घर में, आपकी कार में, या जहाँ भी आप बहुत समय व्यतीत करते हैं, धूम्रपान कभी नहीं करना चाहिए।

धूल के कण
धूल के कण सूक्ष्म कीड़े होते हैं जो कई घरों में होते हैं। यदि आपको अस्थमा है और धूल के कण से एलर्जी है, तो वे अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं। हमलों को रोकने के लिए:

धूल के कण और खुद के बीच एक अवरोध बनाने के लिए एलर्जेन-प्रूफ गद्दे और तकिए के कवर का उपयोग करें।
भरे हुए तकिए, रजाई या कम्फ़र्टर्स का प्रयोग न करें।
अपने बिस्तर को साप्ताहिक रूप से धोएं और इसे पूरी तरह से सुखा लें।
HEPA फिल्टर से लैस वैक्यूम का उपयोग करके नियमित रूप से वैक्यूम कालीन, क्षेत्र के आसनों और फर्श।
घर में सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर कम रखें, लगभग 30- 50%।
बाहरी वायु प्रदूषण
बाहरी वायु प्रदूषण अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकता है। यह प्रदूषण कारखानों, कारों या जंगल की आग के धुएं सहित कई स्रोतों से आ सकता है। जलती हुई लकड़ी या अन्य पौधों से जंगल की आग का धुआं हानिकारक गैसों और छोटे कणों के मिश्रण से बनता है। इस धुएं के अधिक मात्रा में सांस लेने से अस्थमा का दौरा पड़ सकता है।

रेडियो, टेलीविजन और इंटरनेट पर वायु गुणवत्ता पूर्वानुमानों पर ध्यान दें और वायु प्रदूषण का स्तर कम होने पर अपनी गतिविधियों की योजना बनाने के लिए अपने समाचार पत्र की जांच करें।

कीट (जैसे, तिलचट्टे, चूहे)
तिलचट्टे और अन्य कीट अक्सर वहां पाए जाते हैं जहां खाना खाया जाता है और टुकड़ों को पीछे छोड़ दिया जाता है। अपने घर में कीटों को नियंत्रित करने के लिए:

जितना हो सके पानी और खाद्य स्रोतों को हटा दें।
साफ बर्तन, crumbs, और तुरंत फैल गया।
भोजन को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।
कचरे को बंद डिब्बे में रखें।
कम से कम हर 2 से 3 दिनों में, वैक्यूम या स्वीप क्षेत्र जो तिलचट्टे या चूहों को आकर्षित कर सकते हैं।
काउंटर, सिंक, टेबल और फर्श को साफ और अव्यवस्था से मुक्त रखें।
अलमारियाँ, दीवारों, बेसबोर्ड और प्लंबिंग के आसपास दरारें या उद्घाटन सील करें।
निर्माताओं के निर्देशों का पालन करते हुए, बच्चों और पालतू जानवरों से दूर क्षेत्रों में कीटनाशक चारा और जाल का प्रयोग करें।
स्प्रे और फॉगर्स के इस्तेमाल से बचें क्योंकि ये अस्थमा के दौरे का कारण बन सकते हैं।
पालतू जानवर
अगर आपको उनसे एलर्जी है तो प्यारे पालतू जानवर अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि एक प्यारे पालतू जानवर के हमले हो सकते हैं, तो आप पालतू जानवर को दूसरा घर ढूंढना चाह सकते हैं। यदि आप पालतू जानवरों के लिए एक नया घर नहीं ढूंढ सकते हैं या नहीं चाहते हैं, तो अपना जोखिम कम करें:

पालतू जानवरों को बेडरूम से बाहर रखना,
प्यारे पालतू जानवरों को धोना,
HEPA फ़िल्टर वाले एयर क्लीनर का उपयोग करना, और
एलर्जेन-प्रूफ गद्दे और तकिए के कवर का उपयोग करना।
अस्थमा से पीड़ित लोगों को अपने पालतू जानवर के फर से एलर्जी नहीं होती है, इसलिए पालतू जानवर के फर को काटने से आपके अस्थमा में मदद नहीं मिलेगी।

साँचे में ढालना
मोल्ड में सांस लेने से अस्थमा का दौरा पड़ सकता है चाहे आपको मोल्ड से एलर्जी हो या नहीं। इंडोर मोल्ड ग्रोथ अक्सर नम क्षेत्रों जैसे कि रसोई, बाथरूम और बेसमेंट में या उन क्षेत्रों में पाई जाती है जहां पानी की क्षति हुई है। मोल्ड कई प्रकार के होते हैं जो किसी भी जलवायु में पाए जा सकते हैं। अपने हमलों को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए अपने घर में मोल्ड से छुटकारा पाएं।

अपने घर में मोल्ड एक्सपोजर को कम करने के लिए:

मोल्ड के विकास को रोकने के लिए 24 से 48 घंटों के भीतर नम या गीली वस्तुओं को सुखाएं।
पानी के रिसाव को ठीक करें, जैसे कि टपका हुआ प्लंबिंग, जो मोल्ड को दीवारों के पीछे और फर्श के नीचे जितनी जल्दी हो सके बढ़ने देता है।
यदि मोल्ड मौजूद है, तो शोषक सामग्री, जैसे सीलिंग टाइल्स और कालीन को बदलें।
कम इनडोर आर्द्रता बनाए रखने के लिए एयर कंडीशनर या डीह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें।
आर्द्रता के स्तर की जांच करने के लिए एक छोटा उपकरण प्राप्त करें, जिसे हाइग्रोमीटर कहा जाता है और उन्हें जितना हो सके उतना कम रखें – 50% से अधिक नहीं। दिन के दौरान आर्द्रता का स्तर बदलता है, इसलिए दिन में एक से अधिक बार आर्द्रता के स्तर की जांच करें।
कठोर सतहों को डिटर्जेंट और पानी से स्क्रब करें। पूरी तरह से सुखा लें।
खाली और साफ रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर नियमित रूप से ड्रिप पैन।
नहाते समय बाथरूम का एग्जॉस्ट फैन चलाएं या खिड़की खोलें।
बाढ़ के बाद घर में मोल्ड की सफाई के बारे में अधिक जानने के लिए आपदा के बाद मोल्ड सफाई के लिए गृहस्वामी और किराएदार की मार्गदर्शिका देखें।

सफाई और कीटाणुशोधन
कीटाणुनाशक अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं। अस्थमा से पीड़ित लोगों को क्लीनर या कीटाणुनाशक का उपयोग करते समय और उनके उपयोग के ठीक बाद दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए। घरों, स्कूलों या कार्यस्थलों जैसे स्थानों की सफाई या कीटाणुरहित करते समय इन सावधानियों का पालन करें जहां अस्थमा से पीड़ित लोग समय बिता सकते हैं:

उत्पादों के अति प्रयोग से बचें। अस्थमा ट्रिगर के लिए अपने जोखिम को सीमित करने में मदद करने के लिए, उत्पादों के अति प्रयोग को रोकने के लिए सफाई और कीटाणुरहित करने के लिए एक कार्यक्रम का पालन करें।
सुरक्षित उत्पादों का प्रयोग करें। कोई भी कीटाणुनाशक अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकता है, लेकिन आप ऐसा होने की संभावना को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं:
साबुन और पानी या क्लीनर सर्ट का प्रयोग करें

सतहों को साफ करने के लिए EPA Safer Choice प्रोग्रामबाहरी आइकन द्वारा प्रमाणित है।
कीटाणुरहित करने से पहले दिखने वाली गंदी सतहों को साफ करें।
कीटाणुनाशक उत्पादों को कभी न मिलाएं।
कीटाणुशोधन के लिए ऐसे उत्पाद चुनें जिनसे अस्थमा का दौरा पड़ने की संभावना कम हो, जैसे हाइड्रोजन पेरोक्साइड (3% से अधिक मजबूत नहीं) या इथेनॉल (एथिल अल्कोहल) वाले उत्पाद। सुनिश्चित करें कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड या इथेनॉल वाले उत्पादों में अन्य रसायन नहीं होते हैं जो अस्थमा के दौरे का कारण बन सकते हैं जैसे कि पेरोक्सीएसेटिक एसिड या पेरासिटिक एसिड।
संलग्न स्थानों में ब्लीच (सोडियम हाइपोक्लोराइट) या चतुर्धातुक अमोनियम यौगिकों के उपयोग से बचें और उनके उपयोग को सीमित करें।
सुगंध वाले उत्पादों से बचें। सुगंध अस्थमा के हमलों को ट्रिगर कर सकती है।
सुनिश्चित करें कि पर्याप्त वायु प्रवाह (वेंटिलेशन) है।
ताजी हवा लाने के लिए दरवाजे और खिड़कियां खोलें, अगर ऐसा करना सुरक्षित है।
एग्जॉस्ट फैन चालू करके वेंटिलेशन में सुधार करें। निस्संक्रामक वाष्प को हटाने के लिए हवा को बाहर निकालना (इसे बाहर उड़ा देना) सबसे प्रभावी तरीका है।
हीटिंग या कूलिंग सिस्टम वाली इमारतों के लिए जिनमें ताजी (बाहरी) हवा का सेवन होता है, ताजी हवा लाने के लिए ताजी हवा का सेवन चालू करें।
अपने हीटिंग और कूलिंग सिस्टम के साथ एक उच्च दक्षता वाले फिल्टर (MERV 13 या उच्चतर) का उपयोग करने से हवा से धुएं, पराग और यातायात प्रदूषण जैसे कणों को हटाकर हवा को साफ रखने में मदद मिल सकती है। हालांकि अधिकांश एयर फिल्टर कीटाणुनाशक वाष्प को नहीं हटाएंगे।
निर्माता के निर्देशों का पालन करना और आवश्यकतानुसार फ़िल्टर को बदलना सुनिश्चित करें। कुछ सिस्टम उच्च दक्षता वाले फ़िल्टर स्वीकार नहीं कर सकते। इस मामले में, उच्चतम MERV रेटिंग का उपयोग करना सबसे प्रभावी वायु सफाई प्रदान करेगा।
उत्पादों का सुरक्षित और सही तरीके से उपयोग करें।
हमेशा उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। रासायनिक उत्पादों को एक साथ न मिलाएं।
दस्ताने और काले चश्मे जैसे सुरक्षात्मक गियर पहनें।
एक्सपोजर को सीमित करने में मदद करने के लिए सीधे सफाई सतह (यदि उत्पाद लेबल अनुमति देता है) पर उत्पाद को स्प्रे करने के बजाय एक सफाई कपड़े या कागज़ के तौलिये पर स्प्रे उत्पादों को स्प्रे या डालें।
सुरक्षित और प्रभावी निस्संक्रामक उपयोग के लिए ईपीए के 6 चरणों का पालन करेंबाहरी आइकन।
धूल को परेशान करने से बचें क्योंकि यह अस्थमा का ट्रिगर हो सकता है।
यदि आपको अस्थमा का दौरा पड़ता है, तो ट्रिगर से दूर हटें (जैसे कि साफ किया गया क्षेत्र) और अपनी अस्थमा कार्य योजना का पालन करें। चिकित्सा आपात स्थिति के लिए 911 पर कॉल करें।
अपने घर में बीमारी को रोकने के लिए सफाई के बारे में अधिक जानने के लिए, कौन से उत्पाद प्रभावी हैं, अपने घर की सफाई और कीटाणुरहित करना देखें।

अन्य ट्रिगर
इन्फ्लूएंजा (फ्लू), सर्दी, और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (आरएसवी) से जुड़े संक्रमण अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं। साइनस संक्रमण, एलर्जी, पराग, कुछ रसायनों में सांस लेने और एसिड रिफ्लक्स भी हमलों को ट्रिगर कर सकते हैं।

शारीरिक व्यायाम; कुछ दवाएं; खराब मौसम, जैसे गरज या उच्च आर्द्रता; ठंडी, शुष्क हवा में सांस लेना; और कुछ खाद्य पदार्थ, खाद्य योजक और सुगंध भी अस्थमा के दौरे को ट्रिगर कर सकते हैं।

तीव्र भावनाओं के कारण बहुत तेज़ श्वास हो सकती है, जिसे हाइपरवेंटिलेशन कहा जाता है, जिससे अस्थमा का दौरा भी पड़ सकता है।

अस्थमा का इलाज कैसे किया जाता है?
आप अपने अस्थमा को नियंत्रित कर सकते हैं और अपनी दवा लेने से ठीक उसी तरह से बच सकते हैं जैसे आपका डॉक्टर या अन्य चिकित्सा पेशेवर आपको करने के लिए कहता है और उन चीजों से बचकर जो हमले का कारण बन सकती हैं।

अस्थमा से पीड़ित हर कोई एक ही दवा नहीं लेता है। कुछ दवाओं को साँस में लिया जा सकता है, या साँस ली जा सकती है, और कुछ को गोली के रूप में लिया जा सकता है। अस्थमा की दवाएं दो प्रकार की होती हैं- त्वरित राहत और दीर्घकालिक नियंत्रण। त्वरित राहत दवाएं अस्थमा के दौरे के लक्षणों को नियंत्रित करती हैं। यदि आपको अपनी त्वरित-राहत दवाओं का अधिक से अधिक उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आपको यह देखने के लिए अपने चिकित्सक या अन्य चिकित्सा पेशेवर के पास जाना चाहिए कि क्या आपको किसी अन्य दवा की आवश्यकता है। लंबे समय तक नियंत्रण करने वाली दवाएं आपको कम और हल्के हमले करने में मदद करती हैं, लेकिन अगर आपको अस्थमा का दौरा पड़ रहा है तो वे आपकी मदद नहीं करती हैं।

अस्थमा की दवाओं के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन अधिकांश दुष्प्रभाव हल्के होते हैं और जल्द ही दूर हो जाते हैं। अपनी दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर या अन्य चिकित्सा पेशेवर से पूछें।

याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने अस्थमा को नियंत्रित कर सकते हैं। अपने डॉक्टर या अन्य चिकित्सा पेशेवर की मदद से, अपनी अस्थमा कार्य योजना (प्रबंधन योजना) बनाएं ताकि आप जान सकें कि अपने लक्षणों के आधार पर क्या करना है। तय करें कि आपकी योजना की एक प्रति किसके पास होनी चाहिए और उसे इसे कहाँ रखना चाहिए।

Leave a Comment