Birth control ring in hindi

जन्म नियंत्रण की अंगूठी क्या है? | What is Birth control ring in hindi?

अंगूठी (ब्रांड नाम: एनोवेरा और नुवेरिंग) एक छोटी, मोड़ने योग्य अंगूठी है जिसे आप अपनी योनि में डालते हैं। (यह 80 के दशक के उन जेली ब्रेसलेट में से एक जैसा दिखता है, लेकिन यह थोड़ा सख्त लगता है।) आप इसे एक बार में तीन सप्ताह के लिए छोड़ दें, फिर इसे चौथे सप्ताह के लिए बाहर निकालें। रिंग हार्मोन को छोड़ कर काम करती है जो आपके अंडाशय को अंडे छोड़ने से रोकता है। हार्मोन आपके गर्भाशय ग्रीवा के बलगम को भी गाढ़ा करते हैं, जो शुक्राणु को पहले स्थान पर अंडे में जाने से रोकने में मदद करता है।

त्वरित तथ्य

डालने में आसान, गोली की तरह काम करता है। एनोवेरा या नुवेरिंग में से चुनें।

प्रभावशीलता

जिस तरह से ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, वह रिंग काफी प्रभावी है।

सही उपयोग: 99.7% प्रभावी

विशिष्ट उपयोग: 93% प्रभावी

उत्तम बनाम विशिष्ट उपयोग का क्या अर्थ है?

दुष्प्रभाव

सबसे आम-अभी तक अस्थायी-प्रभाव अनियमित रक्तस्राव, गले में खराश, मतली हैं।

कोशिश

रिंग इन करें। 3 सप्ताह प्रतीक्षा करें। जोर से आवाज़ होना। 1 सप्ताह प्रतीक्षा करें। दोहराना।

प्राप्त करने में आसान

नुस्खे के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के पास जाने की आवश्यकता है।

लागत

कहीं से भी $0-$75 प्रति माह। इस बारे में और पढ़ें कि एक सीमा क्यों है।

जन्म नियंत्रण के छल्ले के प्रकार

वार्षिक (एनोवेरा)

एनोवेरा एक सफेद, स्क्विशी बर्थ कंट्रोल रिंग है जिसे आप एक साल तक इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे अपनी योनि में डालें जहां आप इसे तीन सप्ताह तक रखें। तीसरे सप्ताह के अंत में, आप इसे एक सप्ताह के लिए बाहर निकाल दें, इसे हल्के साबुन और पानी से धो लें, थपथपा कर सुखा लें और कमरे के तापमान पर इसके मामले में स्टोर करें। वह आमतौर पर तब होता है जब आपको अपनी अवधि मिलती है। चौथे सप्ताह के अंत में, आप इसे वापस पॉप इन करते हैं और पूरे चक्र को फिर से शुरू करते हैं। 13 चक्रों के बाद, यह एक नए अनोवेरा का समय है।

मासिक (NuvaRing)

NuvaRing एक स्पष्ट, मोड़ने योग्य वलय है जिसे आप अपनी योनि में डालते हैं। (यह 80 के दशक के उन जेली ब्रेसलेट्स में से एक जैसा दिखता है, लेकिन यह थोड़ा सख्त लगता है।) आप NuvaRing को एक बार में तीन सप्ताह के लिए छोड़ दें, फिर इसे चौथे सप्ताह के लिए बाहर निकालें। वह तब होता है जब आप आमतौर पर अपनी अवधि प्राप्त करेंगे। चौथे सप्ताह के अंत में, आप एक नई अंगूठी डालें। NuvaRing का एक सामान्य संस्करण भी है जिसमें समान हार्मोन होते हैं।

यह बहुत प्रभावी है

जब पूरी तरह से उपयोग किया जाता है (बिल्कुल निर्देशानुसार) गर्भावस्था को रोकने में एनोवेरा 97.3% प्रभावी है। इसका मतलब है कि हर सौ में से तीन लोग एक साल तक पूरी तरह से अनोवेरा का इस्तेमाल करने वाले गर्भवती हो जाएंगे।

जब पूरी तरह से उपयोग किया जाता है तो गर्भावस्था को रोकने में NuvaRing 99.7% प्रभावी होता है। इसका मतलब है कि एक साल के लिए पूरी तरह से NuvaRing का उपयोग करने वाले हर सौ में से एक से भी कम लोग गर्भवती हो पाएंगे।

हर महीने अपेक्षाकृत कम प्रयास

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें हर दिन एक गोली लेने में याद रखने में परेशानी होती है, तो अंगूठी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आपको केवल महीने में दो बार कुछ करना याद रखना होगा (अंगूठी बाहर निकालें और फिर एक हफ्ते बाद अंगूठी डालें)। और हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

आप अपने शरीर के साथ सहज हैं

यदि आप अपनी उंगलियों को अपने अंदर रखना ठीक नहीं हैं, तो शायद अंगूठी आपके लिए नहीं है। यह एक टैम्पोन डालने जैसा है, हालांकि: यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप जाने के लिए अच्छे हैं।

लंघन अवधि

आप चाहें तो अपने पीरियड्स को स्किप करने के लिए किसी भी तरह की रिंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आप एनोवेरा का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे तीन सप्ताह के बाद निकालने के बजाय, आप इसे बस अंदर ही छोड़ सकते हैं। आप इस तरह से एक ही अवधि या पूरे वर्ष में कई अवधियों को छोड़ सकते हैं। यहां तक ​​कि आप अपने सभी पीरियड्स को लगातार एक साल तक छोड़ कर छोड़ भी सकती हैं। यह 13 चक्रों (एक चक्र 28 दिनों का है) तक के लिए अच्छा है, जो एक कैलेंडर वर्ष है।

यदि आप NuvaRing का उपयोग कर रहे हैं और पीरियड्स को छोड़ना चाहते हैं, तो इसे तीन के बजाय चार सप्ताह के लिए छोड़ दें, और 4 सप्ताह (28 दिन) के अंत में, एक नया डालें।

भंडारण और गोपनीयता

यदि आप NuvaRing (इसे खोले बिना) को 4 महीने से अधिक समय से संग्रहीत कर रहे हैं, तो इसे रेफ्रिजरेटर में संग्रहीत करने की आवश्यकता है। इसलिए यदि आप नहीं चाहते कि किसी को पता चले कि आप इसका उपयोग कर रहे हैं, तो यह एक समस्या हो सकती है। एनोवेरा को फ्रिज में जाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन चक्रों के बीच इसे अपने केस में रखने के लिए आपको अभी भी एक सुरक्षित स्थान की आवश्यकता है।

साथ ही, कुछ पार्टनर का कहना है कि वे सेक्स के दौरान रिंग को महसूस कर सकते हैं। यदि यह कोई समस्या है, तो इससे निपटने के लिए हमारे सुझावों को देखें।

हार्मोन की कम खुराक

अंगूठी अन्य तरीकों की तुलना में हार्मोन की कम खुराक का उपयोग करती है, इसलिए कम नकारात्मक दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

तुम इसे कैसे उपयोग करते हो?

दोनों प्रकार के छल्ले का उपयोग करना बहुत आसान है। आपको वास्तव में याद रखने की ज़रूरत है कि अंगूठी डालने और निकालने का शेड्यूल है- और हम इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

निचोड़ विधि का उपयोग कर अंगूठी प्रविष्टि

आप “ट्विस्ट” विधि का प्रयास करना चाह सकते हैं, जिसमें रिंग को घुमाना शामिल है।

ट्विस्ट विधि का उपयोग करके रिंग इंसर्शन

एनोवेरा

एक बार जब आप अंगूठी डाल दें (नीचे निर्देश देखें), इसे तीन सप्ताह (21 दिन) के लिए छोड़ दें। इसे चौथे सप्ताह के लिए बाहर निकालें (इसका मतलब है कि आप इसे सात दिनों के लिए बाहर छोड़ देंगे)। इसे बाहर निकालने के बाद, इसे हल्के साबुन और पानी से धो लें, इसे थपथपा कर सुखा लें और इसे कमरे के तापमान पर अपने डिब्बे में रख दें। जब रिंग बाहर हो जाती है, तो आपको संभवतः एक वापसी ब्लीड मिलेगा, जो कि एक अवधि की तरह है। सात दिनों के बाद, भले ही आपको अभी भी खून बह रहा हो, अनोवेरा को वापस रख दें

फिर से।

अंगूठी डालने की मुद्रा

यदि आप इसे सात दिनों से अधिक समय के लिए छोड़ देते हैं, तो आपको इसे वापस डालने के बाद सात दिनों के लिए गर्भनिरोधक की एक बैकअप विधि, जैसे कंडोम, का उपयोग करना होगा।

जिन तीन हफ्तों (21 दिनों) के दौरान आपके पास अंगूठी है, यह महत्वपूर्ण है कि इसे बाहर न निकालें। और इसे सेक्स के दौरान इसे अंदर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। लेकिन अगर यह कभी बाहर आता है, तो इसे तुरंत वापस रखना सुनिश्चित करें। यदि उन 21 दिनों के दौरान आपकी योनि से अंगूठी कुल दो घंटे से अधिक समय तक बाहर रहती है, तो आपको इसे वापस डालने के बाद सात दिनों के लिए जन्म नियंत्रण की एक बैकअप विधि का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

यहां बताया गया है कि अनोवेरा को इसमें कैसे रखा जाए:

चरण एक: अपने हाथ धो लो।

चरण दो: अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच की अंगूठी को दबाएं।

चरण तीन: इसे अपनी योनि में उतना ऊपर तक डालें जितना आप इसे अपनी उंगली से प्राप्त कर सकते हैं। यह आपकी योनि की दीवार के किनारे टिका हुआ बैठेगा। सटीक स्थिति प्रभावित नहीं करती है कि गर्भावस्था को रोकने के लिए यह कितनी अच्छी तरह काम करता है, जब तक कि पूरी अंगूठी आपकी योनि के अंदर हो। तो आप बस यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सहज हैं और इसका कोई भी हिस्सा आपकी योनि से बाहर नहीं आ रहा है। यदि आपको आवश्यकता हो, तो आप इसे बाहर निकाल सकते हैं और पुनः प्रयास कर सकते हैं या इसे अपनी योनि में और आगे धकेलने का प्रयास कर सकते हैं।

अनोवेरा को बाहर निकालने का तरीका यहां दिया गया है:

चरण एक: अपने हाथ धो लो।

चरण दो: अपनी उंगली को अपनी योनि में तब तक डालें जब तक आप रिंग के किनारे को महसूस न करें।

चरण तीन: अपनी उंगली को रिंग के किनारे पर टिकाएं और नीचे खींचें।

अंगूठी हटाने का आरेख

यहां एक वीडियो दिखाया गया है जिसमें दिखाया गया है कि अनोवेरा को कैसे अंदर और बाहर निकालना है।

अधिक पढ़ें

इसकी कीमत कितनी होती है?

वहनीय देखभाल अधिनियम के लिए धन्यवाद, यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो संभावना अच्छी है कि आप इस पद्धति को बिना किसी खर्च के प्राप्त करने में सक्षम होंगे। यदि आपके पास बीमा नहीं है और आप Medicaid पर नहीं हैं, तो NuvaRing की लागत $200 प्रति माह तक है, लेकिन सामान्य संस्करण कम खर्चीला है। जन्म नियंत्रण के एक वर्ष के लिए एनोवेरा की जेब से $ 2,400 तक खर्च हो सकता है, लेकिन कूपन और अन्य छूट लागत को कम कर सकते हैं।

NuvaRing के लिए कीमतें:

यह तरीका आपके लिए मुफ्त या कम लागत वाला हो सकता है

मेडिकेड के साथ: फ्री

बीमा के साथ: अधिकांश योजनाओं के अंतर्गत निःशुल्क

बीमा के बिना: NuvaRing और इसके सामान्य संस्करण की पूरी कीमत $60 – $200 के बीच हो सकती है। आपकी आय के आधार पर, आप कम लागत पर अंगूठी प्राप्त करने के लिए कम लागत वाले क्लिनिक में जाने में सक्षम हो सकते हैं।

भुगतान सहायता: यह पता लगाने के लिए कि क्या वे मुफ़्त या कम लागत वाली NuvaRings प्रदान करते हैं, अपने स्थानीय परिवार नियोजन क्लीनिक से संपर्क करें। इसके अलावा, अपने प्रदाता से अतिरिक्त नमूने मांगें, या कूपन के लिए NuvaRing वेबसाइट देखें।

अनोवेरा के लिए कीमतें:

यह तरीका आपके लिए मुफ्त या कम लागत वाला हो सकता है

मेडिकेड के साथ: फ्री

बीमा के साथ: अधिकांश योजनाओं के अंतर्गत निःशुल्क

बीमा के बिना: एनोवेरा की कीमत 2400 डॉलर तक हो सकती है, जो कि लगभग 200 डॉलर प्रति माह होगी – नुवेरिंग के समान। हालांकि, www.annovera.com से कूपन के साथ लागत $60 जितनी कम हो सकती है। साथ ही, आपकी आय के आधार पर, आप कम लागत वाले क्लिनिक में जाकर कम कीमत पर अंगूठी प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं।

भुगतान सहायता: अपने स्थानीय परिवार नियोजन क्लीनिकों से पता करें कि क्या वे मुफ्त या कम लागत वाली एनोवेरा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अपने प्रदाता से अतिरिक्त नमूने मांगें, या कूपन के लिए एनोवेरा वेबसाइट देखें।

दुष्प्रभाव और लाभ क्या हैं?

प्रत्येक विधि के बारे में कहने के लिए सकारात्मक और नकारात्मक बातें हैं। और हर कोई अलग-अलग होता है – इसलिए आप जो अनुभव करते हैं वह वैसा नहीं हो सकता जैसा आपका मित्र अनुभव करता है।

सकारात्मक

सकारात्मक “दुष्प्रभाव”? बिलकुल। जन्म नियंत्रण के बारे में वास्तव में बहुत सी चीजें हैं जो आपके शरीर के साथ-साथ आपके यौन जीवन के लिए भी अच्छी हैं।

उपयोग में आसान—यह बिल्कुल टैम्पोन डालने जैसा है

पल की गर्मी को बाधित नहीं करता

आपको छोटी, हल्की अवधि दे सकता है

मुंहासों को साफ कर सकता है

मासिक धर्म में ऐंठन और पीएमएस को कम कर सकता है

एंडोमेट्रियल और ओवेरियन कैंसर, आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया, ओवेरियन सिस्ट और पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज जैसी कुछ खराब स्वास्थ्य समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करता है।

एनोवेरा पूरे एक साल तक चलती है—गोली, पैच, और नुवेरिंग जैसी मासिक विधियों से अधिक—जिसका अर्थ है कि आपको पूरे एक साल के लिए रिफिल के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है

नकारात्मक

हर कोई नकारात्मक दुष्प्रभावों के बारे में चिंतित है, लेकिन ज्यादातर लोग जो अंगूठी का उपयोग करते हैं, वे कोई समस्या नहीं हैं। याद रखें, आप अपने शरीर में हार्मोन पेश कर रहे हैं, इसलिए इसे समायोजित होने में कुछ महीने लग सकते हैं। इसे समय दें।

चीजें जो शायद दो या तीन महीने बाद दूर हो जाएंगी:

पीरियड्स के बीच में ब्लीडिंग

स्तन कोमलता

मतली और उल्टी

चीजें जो अधिक समय तक चल सकती हैं:

योनि स्राव में वृद्धि, जलन, या संक्रमण

आपकी सेक्स ड्राइव में बदलाव

यदि आप तीन महीने के बाद भी असहज महसूस करते हैं, तो तरीकों को बदलें और सुरक्षित रहें। आप इसके लायक हो।

*बहुत कम संख्या में लोगों के लिए गंभीर दुष्प्रभावों के जोखिम हैं।

Leave a Comment