Dogecoin Coming Future In Hindi

DogeCoin Ka Future Kya Hai In Hindi – 2021

dogecoin-ka-future-kya-hai
dogecoin-ka-future-kya-hai

दुनिया भर में इतनी सारी क्रिप्टो करेंसी में से एक है डोज कॉइन, ऐसा माना जाता है कि इसके कुल लगभग 128 बिलियन कॉइन वितरण में है, और इसके दामों में भी 5 गुना उछाल देखने को मिला है. चलिए अब जान लेते है कि डोज कॉइन क्या है और इसका भविष्य क्या है?

डोज कॉइन, एक टेक्नोलॉजी जिसे ब्लाक चैन कहते है उसकी वजह से अस्तित्व में आया, हालाँकि इसे किसे ख़ास मकसद के लिए नहीं बनाया गया था, इसे एक dog meme के रूप में बनाया गया था. इसको बनाने वाले व्यक्ति का नाम बिली मर्कस और जैक्सन पामर है.

 

What is DogeCoin ? डोज कॉइन क्या है? In Hindi

डोज कॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है, जिसका वैल्यू 20 – 25 रु के बीच में रहती है. एलोन मस्क द्वारा ख़रीदे जाने से पहले इस कॉइन कि वैल्यू ५रु के बराबर थी, जिसके बाद इसमें 5 गुना से ज्यादा उछाल देखा गया.

इसको meme करेंसी के नाम से भी जाना जाता है.

 

इसका निर्माण जनवरी, २०१४ में हुआ था. ये एक प्रकार का ओपन सोर्स करेंसी जो कि लाइट कॉइन कोड के ऊपर आधारित है. प्रति साल इस कॉइन के दाम में लगभग 7000 % का उछाल देखने को मिला है.

 

How DogeCoin Look? डोज कॉइन कैसा दिखता है?

डोज कॉइन एक meme क्रिप्टो करेंसी है और इस पर एक शीबा इनु प्रजाति के कुत्ते का तस्वीर रहता है, जो कि एक जापानीज प्रजाति का कुत्ता है, ये दुनिय भर कि सबसे एक्टिव करेंसी में से एक है.

डोज कॉइन ने NASCAR race को भी फण्ड किआ है.

डोज कॉइन कि कोई upper लिमिट नहीं है, जिससे यह अंदाज़ा लगता है कि इसके कुल १०० अरब से भी ज्यादा कॉइन चलन में मौजूद है.

 

Why DogeCoin Is So Popular? डोज कॉइन इतना प्रसिद कियु है?

२०१७-२०१९ में होने वाले क्रिप्टो के उछाल ने इस कॉइन के वैल्यू को बहुत ही बड़ा दिया है, इस कॉइन के शुरुवात से ही इसके बहुत ही लॉयल फेन बेस होने के साथ ही इसकी कुल मार्किट कैपिटलाइजेशन लगभग 20 मिलियन डॉलर थी.

इसके कैपिटलाइजेशन में और भी वृद्धि तब हुई जब, वर्ष २०१९ में जब बिनांस ने क्रिप्टो एक्सचेंज में इस कॉइन को शामिल किया और टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने अपने बेटे x AE xii के लिए इस कॉइन को ख़रीदा.

 

 

 

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.