Genital Herpes In Hindi

जननांग परिसर्प क्या है? | What is Genital Herpes In Hindi

जननांग दाद सबसे आम यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) में से एक है और यह दाद सिंप्लेक्स वायरस (एचएसवी) के कारण होता है। एचएसवी दो प्रकार के होते हैं।

हरपीज सिंप्लेक्स वायरस टाइप 1 (HSV-1)

HSV-1 आमतौर पर मुंह पर बुखार के फफोले और ठंडे घावों का कारण बनता है, लेकिन जननांगों पर घाव भी पैदा कर सकता है, आमतौर पर मौखिक-जननांग संपर्क (यानी, मौखिक सेक्स) से किसी ऐसे व्यक्ति से जो मौखिक दाद से संक्रमित होता है।

हरपीज सिंप्लेक्स वायरस टाइप 2 (HSV-2)

HSV-2 आमतौर पर जननांगों (योनि, लिंग, गुदा) और उन क्षेत्रों के आसपास की त्वचा पर फफोले और घावों का कारण बनता है।

जननांग दाद मौखिक, गुदा और योनि सेक्स के दौरान सीधे त्वचा से त्वचा के संपर्क के माध्यम से फैलता है। फफोले या घाव न होने पर भी जननांग दाद का संक्रमण संभव है। एक बार जब एचएसवी शरीर में प्रवेश कर जाता है, तो यह हमेशा के लिए वहां रहता है, या तो समय-समय पर लक्षणों के साथ या बिना किसी लक्षण के। जननांग दाद आमतौर पर अपने आप में एक गंभीर या खतरनाक संक्रमण नहीं होता है। घाव दर्दनाक हो सकते हैं और यह भावनात्मक संकट पैदा कर सकता है क्योंकि संक्रमण इलाज योग्य नहीं है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 50-80% वयस्क आबादी में मौखिक दाद है और संयुक्त राज्य में लगभग 15% वयस्कों में जननांग दाद है; हालाँकि, इनमें से 90% संक्रमित लोगों को पता नहीं है कि उनके पास वायरस है।

लक्षण क्या हैं?

बहुत से लोगों को जननांग दाद होता है लेकिन वे इसे नहीं जानते क्योंकि उनमें कोई लक्षण नहीं होते हैं। दूसरों में बहुत हल्के लक्षण होते हैं और वे यह भी नहीं जानते होंगे कि वे दाद के कारण होते हैं। दाद के विशिष्ट लक्षण फफोले या खुले घाव हैं जो जननांग क्षेत्र के आसपास होते हैं। ये घाव दर्दनाक हो सकते हैं और 2-3 सप्ताह तक रह सकते हैं, पहले “रोना”, फिर खुजलाना, और फिर ठीक होना। इसे कभी-कभी “प्रकोप होने” के रूप में जाना जाता है।

1. प्रारंभिक एपिसोड

पहला प्रकोप आमतौर पर सबसे खराब होता है; यह सबसे लंबे समय तक रहता है, सबसे गंभीर है, और बहुत असहज हो सकता है। फफोले या खुले घावों के अलावा, आपको ग्रंथियों में सूजन, बुखार और शरीर में दर्द हो सकता है।

2. एपिसोड दोहराएं

आमतौर पर प्रारंभिक प्रकोप के बाद पहले वर्ष में पुनरावृत्ति अधिक बार होती है। ये एपिसोड हर्पीज के शुरुआती एपिसोड की तुलना में हल्के और लंबाई में छोटे होते हैं। पुनरावृत्ति कम गंभीर हो जाती है, कम समय तक चलती है, और समय के साथ कम होती है। HSV-1 की तुलना में HSV-2 में बार-बार प्रकोप अधिक आम हैं।

घावों के प्रकट होने से पहले आपको झुनझुनी या खुजली हो सकती है जो आपको आगामी प्रकोप के लिए तैयार करने में मदद कर सकती है। कुछ लोगों के लिए, पुनरावृत्ति इतनी हल्की होती है कि उन्हें जॉक खुजली, रेजर बर्न, कीड़े के काटने या अंतर्वर्धित बालों के लिए गलत समझा जाता है। पहले प्रकोप के बाद जननांग पुनरावृत्ति तनाव, थकान, नींद की कमी, मासिक धर्म और जननांग घर्षण (बिना सेक्स के समय के बाद नया यौन साथी) से जुड़ा हुआ प्रतीत होता है।

मैं हरपीज की जांच कैसे करवाऊं?

कई मामलों में, अनुभवी चिकित्सक इसकी उपस्थिति से प्रारंभिक हर्पस प्रकोप का निदान कर सकते हैं। ऐसे स्वाब परीक्षण हैं जो बता सकते हैं कि क्या अल्सर या घाव दाद के कारण होता है और यदि हां, तो किस प्रकार का (HSV-1 या HSV-2)। घाव होने पर स्वाब परीक्षण सबसे सटीक होते हैं।

यह निर्धारित करने के लिए रक्त परीक्षण भी उपलब्ध हैं कि क्या आपको दाद है। रक्त परीक्षण आपके शरीर द्वारा वायरस से लड़ने के लिए बनाए गए एंटीबॉडी की तलाश करता है, न कि वास्तविक वायरस से। ये परीक्षण आपको यह नहीं बता सकते कि आप कब संक्रमित हुए थे।

सैन फ्रांसिस्को सिटी क्लिनिक में हरपीज परीक्षण नियमित रूप से पेश नहीं किया जाता है। हम अपने चिकित्सा कर्मचारियों द्वारा लक्षणों, नैदानिक ​​इतिहास और मूल्यांकन के आधार पर रोगियों को दाद के लिए परीक्षण प्रदान करते हैं।

हरपीज का इलाज कैसे किया जाता है?

दाद के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों में मदद करने, प्रकोप को रोकने और इसे दूसरों तक फैलाने की संभावना को कम करने में मदद करने के लिए दवाएं हैं। वर्तमान में तीन एफडीए-अनुमोदित एंटीवायरल दवाएं हैं जो दाद के इलाज के लिए उपलब्ध हैं: एसाइक्लोविर (ज़ोविराक्स, सीताविग), फैमीक्लोविर (फैमवीर) और वैलेसीक्लोविर (वाल्ट्रेक्स)।

इन दवाओं को लेने के दो अलग-अलग तरीके हैं:

एपिसोडिक थेरेपी दिन में कई बार दवाएँ ले रही है, जब इसका प्रकोप होता है। यह दाद के लक्षणों को कम करने और उपचार प्रक्रिया को गति देने में मदद कर सकता है।

दमनकारी चिकित्सा हर दिन निरंतर आधार पर दवाएं ले रही है, भले ही कोई घाव न हो। यह प्रकोपों ​​​​को रोकने में मदद करता है और इस संभावना को भी कम करता है कि आप एक यौन साथी को दाद फैला सकते हैं।

अगर मुझे हरपीज है तो मैं क्या कर सकता हूं?

घावों के प्रकट होने से ठीक पहले की अवधि के दौरान होने वाले लक्षणों को पहचानना सीखें। लोग अक्सर इस दौरान झुनझुनी या जलन की भावना का वर्णन करते हैं। प्रकोप से पहले इस समय अवधि में दवाएं लेने से घावों को शुरू होने से रोका जा सकता है या प्रकोप कितने समय तक कम हो सकता है।

हम अनुशंसा करते हैं कि आप सेक्स करने से पहले अपने साथी के साथ दाद के निदान पर चर्चा करें। यदि आप कंडोम का उपयोग कर रहे हैं तो भी दाद का संचरण संभव है क्योंकि सभी प्रभावित क्षेत्रों को कंडोम द्वारा कवर नहीं किया जा सकता है। यदि आप दीर्घकालिक संबंध में हैं, तो आपका साथी दाद के लिए परीक्षण करना चाह सकता है क्योंकि वे पहले से ही संक्रमित हो सकते हैं।

यदि आप एचआईवी के संपर्क में हैं, तो जननांग दाद होने से एचआईवी से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है, और ट्रांस का खतरा बढ़ जाता है

यदि आपको एचआईवी है तो किसी यौन साथी को एचआईवी देना। एचआईवी की रोकथाम के लिए पीईपी लेने से एचआईवी संक्रमण का खतरा कम हो जाता है, भले ही आपको या आपके साथी को जननांग दाद हो।

क्या दाद मेरे बच्चे को प्रभावित कर सकता है?

गर्भवती महिलाएं जिनके जन्म के समय जननांग दाद का पहला एपिसोड होता है, वे अपने शिशु को दाद पहुंचा सकती हैं। यह एक गंभीर और कभी-कभी घातक स्थिति पैदा कर सकता है। जिन महिलाओं को गर्भवती होने से पहले दाद हो जाता है, उनके बच्चों में वायरस के संचरण का जोखिम बहुत कम होता है। हरपीज वाली गर्भवती महिलाएं, या जिनके पास दाद के संक्रमण के साथ एक साथी है, उन्हें अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करनी चाहिए कि बच्चे के जन्म के दौरान अपने बच्चे को दाद को कैसे रोका जाए।

मैं हरपीज होने से कैसे बचूँ?

जब घाव मौजूद होते हैं तो हरपीज सबसे आसानी से फैलता है लेकिन यह तब भी फैल सकता है जब कोई लक्षण न हो। यदि आपके साथी को दाद है, तो छाले या घाव होने पर सेक्स से बचें। आपका साथी दैनिक, दमनात्मक चिकित्सा भी ले सकता है, जिससे उसके फैलने की संभावना कम हो जाएगी। कंडोम कुछ प्रदान करता है, लेकिन पूर्ण नहीं, सुरक्षा प्रदान करता है।

किसी भी समय आप में से प्रत्येक के लिए क्या सही है, इसके बारे में निर्णय लेने में आपकी और आपके भागीदारों की मदद करने के लिए संचार एक अद्भुत उपकरण है।

Leave a Comment