Gonorrhea In Hindi

सूजाक क्या है? | What is Gonorrhea In Hindi?

गोनोरिया (गॉन-या-ए-उह) एक यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) है जो निसेरिया गोनोरिया नामक बैक्टीरिया के कारण होता है। गोनोरिया योनि, गुदा और मुख मैथुन के दौरान उसके गले, योनि, मूत्रमार्ग या गुदा में संक्रमित साथी से फैल सकता है। यह बच्चे के जन्म के दौरान मां से नवजात शिशु में भी जा सकता है। गोनोरियाल संक्रमण एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज योग्य हैं।

गोनोरिया का इलाज क्यों जरूरी है?

अनुपचारित सूजाक महिलाओं के लिए गंभीर प्रजनन स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है, जिसमें बांझपन (यानी, गर्भवती होने में कठिनाई या अक्षमता) शामिल है। श्रोणि सूजन की बीमारी (पीआईडी) महिलाओं में अनुपचारित सूजाक संक्रमण का एक सामान्य परिणाम है। पीआईडी ​​में, बैक्टीरिया योनि से गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से और गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय में चले जाते हैं। रुकावट और निशान ट्यूब को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे गर्भवती होने वाली महिलाओं में एक्टोपिक (“ट्यूबल”) गर्भधारण की संभावना अधिक होती है। अनुपचारित छोड़ दिया, पीआईडी ​​बांझपन और पुरानी श्रोणि दर्द का कारण बन सकता है। गोनोरिया के लक्षण न होने पर भी महिलाओं में पीआईडी ​​हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान सूजाक समय से पहले जन्म और गर्भपात का कारण बन सकता है।

अनुपचारित गोनोरिया वाले पुरुष कभी-कभी एपिडीडिमाइटिस विकसित कर सकते हैं, अंडकोष का एक दर्दनाक संक्रमण। अनुपचारित सूजाक संक्रमण भी प्रोस्टेट और मूत्रमार्ग के निशान की सूजन पैदा कर सकता है, कभी-कभी पुरुष बांझपन की ओर जाता है।

यदि आप एचआईवी के साथ जी रहे हैं और एंटीरेट्रोवाइरल दवाएं नहीं ले रहे हैं, तो एक गोनोरिया संक्रमण से जननांग ऊतक में एचआईवी वायरस की अत्यधिक मात्रा हो सकती है, जिससे आपके वीर्य या योनि स्राव में 8-10 गुना अधिक एचआईवी निकल सकता है। यदि आप एचआईवी नेगेटिव हैं और आपको सूजाक है, तो आपकी प्रतिरक्षा कोशिकाएं विशेष रूप से एचआईवी के लिए अतिसंवेदनशील होती हैं यदि आपका साथी वायरस ले जा रहा है। रेक्टल गोनोरिया आपके एचआईवी होने की संभावना को 10-20 गुना बढ़ा सकता है। हालांकि, एचआईवी (पीआरईपी) को रोकने के लिए दवा लेने से एसटीआई मौजूद होने पर भी एचआईवी होने का खतरा काफी कम हो सकता है।

अनुपचारित सूजाक वाले लगभग 1% लोगों में, संक्रमण जननांग क्षेत्र से परे रक्तप्रवाह, त्वचा, हृदय या जोड़ों में फैल सकता है। इसे डिसेमिनेटेड गोनोकोकल इंफेक्शन (डीजीआई) कहते हैं। लक्षणों में बुखार, त्वचा पर कई घाव, गठिया, हृदय की अंदरूनी परत का संक्रमण और मेनिन्जाइटिस शामिल हैं। डीजीआई का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जा सकता है।

लक्षण क्या हैं?

लिंग में सूजाक से संक्रमित अधिकांश पुरुष उजागर होने के दो से पांच दिनों के भीतर लक्षण विकसित करेंगे, 1-30 दिनों की संभावित सीमा के साथ। हालांकि ज्यादातर महिलाओं में लक्षण नहीं होते हैं, जो लोग करते हैं, वे आमतौर पर उजागर होने के 10 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं।

लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि गोनोरिया से शरीर का कौन सा अंग संक्रमित है:

लिंग

लिंग के सिर से मुक्ति

पेशाब के साथ दर्द और/या जलन

लिंग या अंडकोष की समसामयिक सूजन

कभी-कभी, डिस्चार्ज दिखाई दे सकता है, फिर उपचार के बिना चले जाते हैं, हालांकि आप अभी भी संक्रमित हो सकते हैं।

गला

सूजाक एक संक्रमित लिंग द्वारा गले में संचरित किया जा सकता है। ज्यादातर समय कोई लक्षण नहीं होते हैं, हालांकि इससे गले में खराश हो सकती है।

बट/गुदा/मलाशय

गुदा स्त्राव

गुदा से खून बहना

दर्द

दर्दनाक मल त्याग

खुजली

अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं

योनि

सूजाक वाली अधिकांश महिलाओं में कोई लक्षण नहीं होते हैं। यदि लक्षण विकसित होते हैं, तो वे आमतौर पर उजागर होने के 10 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं।

योनि स्राव

पेट के निचले हिस्से में दर्द

पैल्विक ऐंठन, विशेष रूप से सेक्स के साथ

योनि या गुदा से असामान्य रक्तस्राव

पेशाब के साथ दर्द या जलन

मैं सूजाक की जाँच कैसे करूँ?

सूजाक की पूरी जांच के दौरान, हमारे अनुभवी चिकित्सा कर्मचारी आपसे आपके यौन इतिहास के बारे में सवाल पूछेंगे, शरीर के किसी भी हिस्से की जांच करेंगे जहां आपके लक्षण हैं, और परीक्षण के लिए स्वैब और/या मूत्र लेंगे। इसमें गले, योनि और/या गुदा स्वैब शामिल हो सकते हैं।

गोनोरिया का इलाज कैसे किया जाता है?

गोनोरिया का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है। आमतौर पर गोनोरिया का इलाज दो एंटीबायोटिक दवाओं से किया जाता है: एक इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है, और दूसरा एक मौखिक दवा है। यदि आपको एंटीबायोटिक्स निर्धारित किया गया है, तो सभी गोलियां लें, भले ही आप नुस्खे को समाप्त करने से पहले बेहतर महसूस करें, ताकि बैक्टीरिया पूरी तरह से समाप्त हो जाए।

एंटीबायोटिक्स शुरू करने के बाद से आपको एक हफ्ते तक सेक्स नहीं करना चाहिए। यदि उपचार पूरा करने के बाद भी आपके लक्षण हैं, तो चेकअप के लिए अपने प्रदाता के पास वापस जाना महत्वपूर्ण है।

आपके सेक्स पार्टनर का भी इलाज किया जाना चाहिए। यदि आपके यौन साथी का इलाज नहीं किया जाता है, तो वे आपको संक्रमण वापस दे सकते हैं या दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। हम आपको आपके साथी के लिए दवा उपलब्ध करा सकते हैं।

क्या मुझे एक से अधिक बार सूजाक हो सकता है?

एक बार जब आप गोनोरिया का इलाज और इलाज कर लेते हैं, तो आप फिर से बैक्टीरिया के संपर्क में आने पर फिर से संक्रमित हो सकते हैं। एसटीआई के बारे में अपने यौन साझेदारों से बात करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने और समुदाय के यौन स्वास्थ्य को बनाए रख सकें।

मैं सूजाक होने से कैसे बचूँ?

मौखिक, गुदा और योनि सेक्स के लिए लगातार और सही तरीके से कंडोम का उपयोग करना यौन रूप से स्वस्थ रहने के लिए आपकी सबसे अच्छी शर्त है। चूंकि लिंग पूरी तरह से योनि या बट में प्रवेश नहीं करता है, भले ही गोनोरिया पारित किया जा सकता है,

यौन संपर्क के शुरू से अंत तक कंडोम का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

अगर आप नए पार्टनर के साथ सेक्स करने की सोच रहे हैं:

1. एसटीआई के बारे में बात करें, जिसमें आप में से प्रत्येक का अंतिम परीक्षण कब हुआ था।

25 वर्ष की आयु तक की महिलाओं का कम से कम सालाना परीक्षण किया जाना चाहिए।

ट्रांस महिलाओं और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले ट्रांस पुरुषों का हर तीन महीने में परीक्षण किया जाना चाहिए।

पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों का हर तीन महीने में परीक्षण किया जाना चाहिए।

25 वर्ष की आयु तक की महिलाओं के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों का परीक्षण कुछ स्थितियों में किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए यदि आपको इनमें से कोई संक्रमण पहले हुआ हो, एसटीआई के साथ आपका कोई साथी हो, या आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां आपके होने की संभावना है एक एसटीआई उच्च हैं।

2. पुरुष और महिला कंडोम संक्रमण के जोखिम को कम करने में कारगर होते हैं।

3. अगर आपको या आपके यौन साथी को असामान्य डिस्चार्ज, पेशाब के साथ जलन, या कोई अन्य लक्षण जो एसटीआई के कारण हो सकता है, तो सेक्स न करें।

Leave a Comment