Mycoplasma Genitalium In Hindi

माइकोप्लाज्मा जेनिटालियम क्या है? | What is Mycoplasma Genitalium In Hindi

माइकोप्लाज्मा जेनिटेलियम (एम. जेन) एक यौन संचारित बैक्टीरिया है जो योनि और गुदा मैथुन के दौरान एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। एम. जीन की खोज 1980 में की गई थी और अब इसे पुरुषों और महिलाओं में कुछ यौन संचारित संक्रमणों के सबसे सामान्य कारणों में से एक माना जाता है। एम. जीन के कारण संक्रमण मुख्य रूप से मूत्रमार्ग और गर्भाशय ग्रीवा में होता है। हम जानते हैं कि एम. जेन गुदा/मलाशय में भी रहता है, लेकिन हमें अभी तक यह नहीं पता है कि यह यौन संचारित गुदा संक्रमण (प्रोक्टाइटिस) में बहुत भूमिका निभाता है या नहीं। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने 2019 में M. gen के लिए एक डायग्नोस्टिक टेस्ट को मंजूरी दी थी, और इसलिए अब हमारे पास इस यौन संचारित संक्रमण के लिए लोगों का परीक्षण करने का एक तरीका है।

एम. जेन का इलाज करना क्यों जरूरी है?

महिलाओं में एम। जीन एक गंभीर संक्रमण का कारण बन सकता है जिसे पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) कहा जाता है। पीआईडी ​​में, बैक्टीरिया योनि से गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से और गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय में चले जाते हैं। रुकावट और निशान ट्यूब को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे गर्भवती होने वाली महिलाओं में एक्टोपिक (“ट्यूबल”) गर्भधारण की संभावना अधिक होती है, जो घातक हो सकती है। अनुपचारित छोड़ दिया, पीआईडी ​​​​बांझपन (गर्भवती होने में असमर्थता) और पुरानी श्रोणि दर्द का कारण बन सकता है। पुरुषों में, एम। जीन एपिडीडिमाइटिस का कारण बन सकता है, अंडकोष का एक दर्दनाक संक्रमण, जो कभी-कभी अंडकोष के निशान और पुरुष बांझपन का कारण बन सकता है।

उन लोगों में जो एचआईवी के साथ जी रहे हैं और जिन्हें पता नहीं चल पाता है, एसटीआई यौन साझेदारों में एचआईवी को फैलाना आसान बना सकते हैं।

लक्षण क्या हैं?

लिंग:

लिंग के सिर से मुक्ति

लिंग के सिर पर दर्द या खुजली

पेशाब के साथ जलन या दर्द

अंडकोष में दर्द, कोमलता या सूजन

योनि:

योनि स्राव

पेशाब के साथ दर्द या जलन

सेक्स के बाद असामान्य योनि से खून बहना या खून बहना

पैल्विक ऐंठन, विशेष रूप से सेक्स के साथ

पेट के निचले हिस्से में दर्द

मैं एम. जीन की जांच कैसे करवा सकता हूं?

यदि आपके पास एसटीआई के उपरोक्त लक्षणों में से कोई भी है, तो हमारे अनुभवी चिकित्सा कर्मचारी आपसे आपके यौन इतिहास के बारे में प्रश्न पूछेंगे, शरीर के किसी भी हिस्से की जांच करेंगे जहां आपके लक्षण हैं और परीक्षण के लिए स्वैब और / या मूत्र लेंगे।

हालांकि हम जानते हैं कि बिना लक्षण वाले लोग गोनोरिया या क्लैमाइडिया के विपरीत एम। जीन ले जा सकते हैं, लेकिन बिना लक्षणों वाले लोगों के परीक्षण का सुझाव देने के लिए कोई मौजूदा शोध नहीं है। इसे देखते हुए, सिटी क्लिनिक केवल लक्षणों वाले लोगों या एम.जेन के निदान वाले लोगों के भागीदारों का परीक्षण करता है।

एम. जीन का इलाज कैसे किया जाता है?

आमतौर पर, उपचार 10-14 दिनों के लिए दिन में एक बार ली जाने वाली एंटीबायोटिक गोली के साथ होता है। कभी-कभी, एक अलग एंटीबायोटिक का उपयोग किया जाता है। आपको दी गई सभी गोलियों को समाप्त कर दें, भले ही आप उन सभी को लेने से पहले बेहतर महसूस करें, इसलिए बैक्टीरिया पूरी तरह से समाप्त हो जाते हैं। उपचार शुरू करने के दो सप्ताह बाद तक आपको सेक्स नहीं करना चाहिए। उपचार शुरू करने के दो सप्ताह बाद तक अपने साथी के साथ यौन संबंध न बनाएं।

हम M. gen के लिए पार्टनर पैक उपलब्ध नहीं कराते हैं, इसलिए आपके सेक्स पार्टनर्स का M. gen के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए और यदि उनका परीक्षण सकारात्मक है तो उनका इलाज किया जाना चाहिए। अन्यथा, वे आपको संक्रमण वापस दे सकते हैं या दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।

एम. जीन वाले पुरुषों के गुदा मैथुन के साथी उपचार पर विचार कर सकते हैं, भले ही उनका मूत्र परीक्षण नकारात्मक हो, क्योंकि वर्तमान में, हमारे पास गुदा / मलाशय या ग्रसनी (गले) एम। जीन का परीक्षण नहीं है।

कभी-कभी M.gen का इलाज करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए यदि आपके लक्षण 7-10 दिनों के भीतर ठीक नहीं होते हैं या वे वापस आते हैं, तो क्लिनिक में वापस जाना सुनिश्चित करें।

क्या मुझे एम. जीन एक से अधिक बार मिल सकता है?

एक बार जब आप एम। जीन का इलाज और इलाज कर लेते हैं, तो आप फिर से संक्रमित हो सकते हैं यदि आप फिर से बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं। एसटीआई के बारे में अपने यौन साझेदारों से बात करना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपने और समुदाय के यौन स्वास्थ्य को बनाए रख सकें।

मैं एम. जीन प्राप्त करने से कैसे बचूँ?

मौखिक, योनि और गुदा मैथुन के लिए लगातार और सही तरीके से कंडोम का उपयोग करना यौन रूप से स्वस्थ रहने के लिए आपकी सबसे अच्छी शर्त है।

अगर आप नए पार्टनर के साथ सेक्स करने की सोच रहे हैं:

1. एसटीआई के बारे में बात करें, जिसमें आप में से प्रत्येक का अंतिम परीक्षण कब हुआ था।

25 वर्ष तक की महिलाओं को कम से कम सालाना कुछ एसटीआई के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए।

पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों को हर 3 महीने में टेस्ट करवाना चाहिए

25 वर्ष की आयु तक की महिलाओं के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों का परीक्षण कुछ स्थितियों में किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए यदि आपको पूर्व में एसटीआई हुआ है, एसटीआई के साथ आपका साथी है, या आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां आपको एसटीआई होने की संभावना है ये ऊंचे हैं।

2. पुरुष और महिला कंडोम एम. जीन, अधिकांश अन्य यौन संक्रमणों और एचआईवी के जोखिम को कम करने में प्रभावी हैं।

3. अगर आपको या आपके यौन साथी को असामान्य डिस्चार्ज, पेशाब के साथ जलन, या कोई अन्य लक्षण जो एसटीआई के कारण हो सकता है, तो सेक्स न करें।

Leave a Comment