paytm kyc kaise karein – 2021

PAYTM अगर आप PAYTM वॉलेट का इस्तेमाल करते है तो PAYTM का KYC होना बहुत जरुरी है, हालाँकि आप बिना KYC के भी किसी से रकम अपने बैंक खाते में ट्रान्सफर करवा सकते है. तो चलिए जान लेते है paytm kyc kaise kare और इस प्रोसेस को कम्पलीट करने में कितना समय लगता है? हम ये भी जानेगे कि KYC कम्पलीट होने के कितने समय बाद आप PAYTM वॉलेट का इस्तेमाल कर पाएंगे यानी आपका वॉलेट कितनी देर बाद एक्टिव होगा? इन सभी विषयों के बारे में हम जानेगे.

PAYTM KYC KAISE KAREIN

PAYTM KYC के अपने अलग ही फायदे है जैसे अगर आप चाहें तो PAYTM BANK में अपना बचत खाता का अकाउंट भी खुलवा सकते है और आपको बैंक की सारी सुविधा ऑनलाइन मिलने के साथ साथ ही, आप PAYTM का ATM कार्ड भी प्राप्त कर सकते है.

 

PAYTM का KYC प्रोसेस या प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबसे जरुरी है कि KYC करवाने वाले की उम्र 18 साल से ज्यादा हो और उसका आधार कार्ड या अन्य सरकारी पहचान पत्र होना बहुत जरुरी है.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद PAYTM या अन्य किसी संस्था द्वारा आधार कार्ड पर आधारित KYC की प्रक्रिया को अमान्य कर दिया है. इसलिए अब KYC करवाने के लिए आधार कार्ड की कोई जरुरत नहीं है.

 

आपको बता दें की रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल करने के लिए कुछ नियम कानून लागू किए है, जिसे पूरा करने के बाद ही आप किसी भी डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते है.

 

अगर आपने किसी भी प्लेटफार्म पर कोई KYC नहीं करवाया है तो आप सिर्फ 10,000 रु तक का ही लें दें कर सकते है, वही अगर आप अपना KYC करवाते है तो आप बिना किसी बाधा के डिजिटल वॉलेट का इस्तेमाल एक लाख रूपए तक कर सकते है या अपने वॉलेट में एक लाख तक रूपए रख सकते है और असीमित रकम का लेन देन सीधे अपने बैंक खाते से कर सकते है.

इस प्रकार के KYC को करने के लिए आपके पास दस्तावेजों का होना बहुत जरुरी है-

IMPORTANT DOCUMENT FOR KYC VERIFICATION

  • आधार कार्ड,
  • वोटर कार्ड,
  • राशन कार्ड,
  • पैन कार्ड,
  • ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड इत्यादि दस्तावेज की जरुरत पड़ सकती है.

PAYTM से KYC कम्पलीट करने के प्रक्रिया – paytm kyc kaise kare? complete jankari in hindi 2020

PAYTM KYC KAISE KAREIN

1- सबसे पहले अपने PAYTM एप्प पर अपने फ़ोन नंबर से लॉग इन करें. अगर आप पहली बार एप्प का इस्तेमाल कर रहे है तो आप PAYTM के लिए SIGN UP कीजिए.

2- अब आप अपने PAYTM एप्प के वॉलेट सेक्शन में जाएँ और ACTIVATE NOW पर क्लिक कीजिए.

3- अब आपके सामने एक महतवपूर्ण सुचना दिखाई देगी जिसमें लिखा होगा कि भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, आपका KYC कम्पलीट करने के लिए सूची में दिए गये दस्तावेज उपलब्ध कराएं. इन दस्तावेज़ों में आपसे पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड उपलब्ध करायें. जिसे आपको फोटो खीँच के या स्कैन्ड फोटो को अपलोड करके PAYTM KYC PROCESS को पूरा करना होगा.

 

4- अगर आप आधार निर्धारित KYC करते है तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, जिसे आपको PAYTM में दर्ज करके, इस प्रोसेस को कम्पलीट करना है. या फिर आप अपने आस पास किसी दुकान या PAYTM प्रतिनिधि से संपर्क करके इस प्रक्रिया को पूरा करवा सकते है.

5- KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए PAYTM द्वारा बहुत से दुकानों पर KYC POINTS यानी KYC केंद्र रहता  है, जहाँ पर आप बढ़ी ही आसानी से 5 मिनट के भीतर आपकी KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाती है.

6- इस KYC POINTS की जानकारी आपको, आपके PAYTM के माध्यम से ही मिल जाएगी. इस लिए बस आप, PAYTM पर SIGN UP करने के बाद ही किसी KYC केंद्र पर जाएँ और अपना kyc करवाने की प्रक्रिया को पूरा करें.

KYC POINTS पर KYC पूरा करने की इस प्रक्रिया में आपसे 20 रु. का शुल्क माँगा जा सकता है.

हालाँकि आधारिक रूप से paytm द्वारा इस बात की पुष्टि नहीं की गई है, आप चाहें तो आप इसकी शिकायत paytm के अधिकारी से कर सकते है.

 

घर बैठे PAYTM KYC कैसे करें?

GHAR BAITHE PAYTM KYC KAISE KAREIN

आप घर बैठे बड़ी आसानी से अपना PAYTM वॉलेट एक्टिव करवा सकते है, बस आपको PAYTM के ग्राहक प्रतिनिधि से बात करके उन्हें आपके पते पर आने को कहना होगा और कुछ दिन बाद PAYTM का प्रतिनिधि आकर आपका PAYTM KYC कर देगा और आपका वॉलेट एक्टिव हो जाएगा.

घर बैठे kyc करवाने की प्रक्रिया अभी सिर्फ गिने चुने शहरों  में ही उपलब्ध है.

जब आपका PAYTM KYC पूरा हो जाएगा तब आपका PAYTM वॉलेट, स्वयं ही एक्टिव हो जाएगा. जिसे आप PAYTM एप्प की नोटिफिकेशन से या PAYTM एप्प में जा कर कभी भी चेक कर सकते है.

PAYTM का LATEST ANDROID APPLICATION को PLAYSTORE से DOWNLOAD करने के लिए यहाँ CLICK  करें.
IOS का LATEST PAYTM APP को APP STORE से DOWNLOAD करने के लिए यहाँ CLICK करें.

PAYTM का आधिकारिक वेबसाइट 

faqs paytm kyc process

PAYTM KYC – FAQs

  1.  PAYTM KYC क्या है?

    PAYTM KYC की प्रक्रिया से ग्राहक की सटीकता का पता लगाया जाता है.

  2. PAYTM KYC की क्या योग्यता है?

    आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास – एक चालू मोबाइल नंबर, उम्र 18 वर्ष से अधिक और भारत सरकार द्वारा प्रमाणित कोई भी पहचान पत्र होना चाहिए.

  3. मिनिमम KYCक्या है?

    इस KYC प्रक्रिया में उपभोक्ता को अपनी पहचान दर्ज कराने के लिए OTP के माध्यम से आधार वेरिफिकेशन करवाना होता है.

  4. कम्पलीट KYC कैसे करें?

    कम्पलीट KYC करने के लिए आपको paytm पॉइंट्स पर जाकर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराने के बाद ही, कम्पलीट KYC होता है.

  5. PAYTM पर KYC करवाने के क्या फायदे है?

    KYC पूरा करवाने पर आप किसी भी व्यक्ति को 10000 से लेकर 100000 रु तक भेज या ले सकते है, साथ ही आपको ऑनलाइन बैंक की भी सुविधा मिलती है.

  6. क्या PAYTM KYC के लिए PAN कार्ड जरुरी है?

    No, अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप paytm प्रतनिधि की मदद से FORM 60 भर सकते है.

  7. paytm kyc पूरा होने में कितना समय लगता है?

    इस प्रक्रिया में सिर्फ 5 मिनट लगता है.

  8. PAYTM KYC में कितना शुल्क लगता है?

    इस प्रक्रिया में कोई भी शुल्क नही लगता है, फिर भी आपसे शुल्क के नाम 20 से 40 रु तक की मांग paytm पॉइंट्स पर की जा सकती है.

  9. KYC पूरा हुआ या नहीं, कैसे जानें?

    आपको इसके लिए एक इन एप्प नोटिफिकेशन या मेसेज प्राप्त होगा.

Leave a Comment