sirdard ka gharelu ilaaz kaise karein

इस पोस्ट में हम जानेगे कि सिरदर्द का घरेलु इलाज कैसे करें? चलिए अब जल्दी से जान लेते है कि घरेलु इलाज से कैसे करें?

1- सिर दर्द को अगर 10 मिनट में भगना हो तो आप एक गिलास गर्म दूध लें और उसमें थोड़ा सा केसर और चुटकी भर हल्दी डालें और फिर उसे पी जायें. ऐसा करने से आपका सिर दर्द सही हो जाएगा व सिर में आराम भी मिलेगा.
2- सिर दर्द से निजात पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है दालचीनी का पाउडर तैयार करें और इसे थोड़े से पानी में मिक्स करके पेस्ट बनाएँ और इस पेस्ट को अपने सिर पर लगायें. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.
3- लोंग हमारे शरीर के लिए अधिक फयदेमंद होती है. लोंग की कुछ कलियों को तवे पर गर्म कर लीजिये, गर्म की हुई लोंग की कलियों को एक रुमाल में बांध (पोटली बनाइये) लीजिये. उसको थोड़े – थोड़े समय में सूँघते रहिये. इससे आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा.
4- सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन भी बहुत फयदेमंद होता है. इससे भी सिर दर्द में आराम मिलता है और पुदीने की पत्तियों को ग्रीनटी में मिलाकर पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है.
5- अदरक में फायदेमंद कंपाउंड होते हैं. अदरक भी सिर दर्द में आराम पहुचता है और इससे उल्टी व जी मचलना भी नही होता है. थोड़ी सी अदरक को कद्दूकस करके शहद के साथ खा सकते हैं.
6- एक गिलास में गर्म पानी लें और उसमें नीबूं की कुछ बूँदें मिलाकर नींबू पानी तैयार करें. इसे पीने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा साथ ही गैस एसिडिटी की समस्या से भी दूर रहेंगे.
7- सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए यूकेलिप्टस के तेल से सिर की मसाज करें. इस तेल में दर्द से आराम दिलाने का गुण होता है और सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है.
8- सिर दर्द से आराम पाने के लिए गाय का गर्म दूध पियें या अपने आहार में गाय के घी का भी सेवन करें ऐसा करने से आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा.
9- सिर दर्द में बादाम के तेल की मसाज भी सिर दर्द में काफी आराम दिलाती है.
10- हमारे हाँथ की अँगुलियों के पॉइंट को दबाने से भी त्वरित सिर दर्द से छुटकारा मिलता है लेकिन किस पॉइंट को कब और कैसे दबाना है इसके लिए फिजिशियन से सलाह लें.
11- सिर दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के लिए आप सिद्धपरमासन की अवस्था में थोड़ी देर बैठ जायें आपको आराम जरूर मिलेगा.

अगर आपको इस पोस्ट में बताये गए तरीके से आपका सिरदर्द कम होता है तोह अपने कमेंट्स जरुर छोड़ियेगा.

Leave a Comment