Top 5 Web Hostng Services For Indian Sites- टॉप 5 वेब होस्टिंग कंपनी

नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी अपनी वेबसाइट को host  करने के लिए Top five Services के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस पोस्ट में हम जानेंगे कि India ki वेबसाइट या ब्लॉग  के लिए Top 5 Web Hosting Services कौन-कौन से हैं?

India में fast और अच्छी web होस्टिंग देने वाली सर्विसेस में निम्न कम्पनीज top 5 web hosting services है।

Table of Contents

1. Hostinger

 

इस कंपनी की hosting इस्तेमाल करने वाली साइट्स पर 80ms का response टाइम आता है और यह सबसे fast है।

2. Siteground

यह होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी सभी विभाग में ऑलराउंडर है।इस कंपनी के सरवर बेंगलुरु में भी है जिस पर आपको 68 मिली सेकंड का पिंग देखने को मिलता है

3. a2 Hosting

इस कंपनी का डाटा सेंटर सिंगापुर में रहता है और इस कंपनी द्वारा प्रवाहित की गई स्पीड अन्य हॉस्टल वार्डन के मुकाबले तेज नहीं है, लेकिन बेंगलुरु स्थित सरवर होने के कारण इसकी स्पीड 68ms रहता है।

4. Inmotion Hosting

यह होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी किस सरवर बहुत तेज है रहते हैं और यह सरवर भी बहुत सारी बेहतरीन सुविधाएं देता है और इसके साथ ही इनकी ग्राहक सेवा भी सराहनीय है। इस होस्टिंग प्रोवाइडर की औसत गति पूरी दुनिया भर में 171.9 ms है।

5. Godaddy

यह एक बहुत ही सिंपल सा और बढ़िया होस्टिंग प्रोवाइडर है। इसकी विश्व भर में गति इसको मानक म में इसे A+ का सर्टिफिकेट हासिल है और इसकी विश्व भर में औसत गति 171.1 एमएस है। वहीं इसके सिंगापुर स्थित सरवर की गति 10ms है। दुनिया भर के अन्य भाग में भी अच्छी गति प्रदान करता है।इसकी स्पीड होस्टिंगर या साइटग्राउंड से तेज नहीं है।

तेज गति क्यों महत्वपूर्ण है?

 

यदि आप अपना एक ब्लॉक चला रहे हैं और वह ब्लॉक तेजी से विकसित हो रहा है तो आपको यह पता होना चाहिए कि आप एक प्रतिस्पर्धा में जा रहे हैं जहां पर अन्य हजारों लोग हर दिन आपके वेबसाइट पर आएंगे जिससे आपकी वेबसाइट अगर स्लो होगी तो बस आपकी साइट को जल्दी छोड़कर अन्य किसी वेबसाइट पर चला जाएगा।इसलिए अगर आपकी वेबसाइट तो लोड होने की स्पीड 2 सेकंड से कम है तो यह बहुत ही मददगार साबित हो सकता है।

Leave a Comment