Unkown facts about monkeys in hindi

  1. 14 December को विश्व भर में ‘विश्व बंदर दिवस‘ मनाया जाता है, इसकी शुरूआत सन् 2000 में एक मज़ाक के रूप में हुई थी।
  2. बंदरों के विशेषज्ञों के अनुसार 2 हिस्सों में बांटा गया है जिनमें अफ्रीका और एशिया के वे पुराने बंदर कहलाते है और वहीँ दक्षिण अमेरिका में रहने वाले बंदरों को, नए बंदर कहते है।
  3. नए बंदरों के 36 दांत होते है वहीँ पुराने बंदरों के 32 दांत पाएं होते है।
  4. बंदरों की कुल 260 जीवित प्रजातियाँ पायी गयी है, इनमें से सबसे ज्यादा ब्राज़ील में और बाकी एशिया और अफ्रीका में पाई जाती है।
  5. सभी बन्दरों का अपना अलग फिंगरप्रिंट होता है।6. अंतरिक्ष में जाने वाला पहला बंदर Albert II था, जो 1949 में पृथ्वी से 83 मील (133km) की ऊंचाई पर था।
  6. दुनिया का सबसे बड़ा बंदर जिसका नाम ‘mandrill‘ है, का वजन 35kg और लंबाई 3.3ft है।
  7. दुनिया का सबसे छोटा बंदर इतना छोटा है कि यह इंसान की हथेली पर भी आ सकता है. ‘Pygmy Marmoset‘ नाम के इस बंदर की लंबाई 4 inch और वजन ताश की गड्डी के बराबर यानि 100 ग्राम होता है।
  8. बन्दरों का IQ लेवल 174 होता है, ये गिणती भी गिन सकते है।
  9. बंदर, महिला साथी को सेक्स के लिए लुभाने के लिए पहले अपने हाथों पर पेशाब करते है और फिर उसे पूरे शरीर पर रगड़ लेते है।
  10. मरे हुए बंदरो के कच्चे और पके दिमाग को चीन और मलेशिया में बड़े चाव से खाया जाता है।
  11. ‘Howler‘ नामक मंकी जोर की चीख मारने वाले जानवरों में से एक है. खाली मैदान में इसकी चीख 5km दूर से सुनी जा सकती है. इस बंदर के अंडकोष बहुत छोटे-छोटे और उनमें शुक्राणुओं की संख्या कम होती है।
  12. बंदरों और मनुष्यों का 98 प्रतीशत DNA आपस में मिलता है।14. जापान के एक रेस्टोरेंट में बंदरो को वेटर्स की तरह प्रयोग किया जाता है।
  13. साल 2011 में एक बंदर को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया था बजह थी कि उसने भारत का बार्डर पार किया था।
  14. ‘Bonobo‘ monkey को इंसानों के सबसे नजदीकी रिश्तेदार है, असल में ये हमारे उभयलिंगी है।
  15. जब बंदरों को शीशा दिया जाता है तो ये सबसे पहले अपने गुप्तांगों का निरीक्षण करते है।
  16. बंदरियाँ अपने पेट में बच्चे को 134 से 237 दिनों तक रखती है। इनकी उम्र 10 से 50 साल तक होती है अब तक सबसे ज्यादा जीने वाले एक मंकी की उम्र 53 साल थी।
  17. मनुष्यों के सिवाए केवल बंदर ही इकलौते ऐसे प्राणी है जो केलों के छिलके उत्तार कर खाते हैं और शायद आपको न पता हो कि ये केले को उल्टा छिलते है।
  18. ‘Capuchin‘ मंकी सबसे होशियार होता है, यह पत्थरों से अखरोट फोड़ लेता है, दरारों में डंडियां घुसेड़ सकता है, यहाँ तक की लंबी छड़ी से सांप को भी पीट देता है.

Leave a Comment