USB kya hai?

| |

USB एक टाइप का प्लग है जिसका उपयोग कंप्यूटर, मोबाइल्स, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के डिवाइस इत्यादि को कनेक्ट करने में किया जाता है.

USB को पूर्ण भाषा में यूनिवर्सल सीरियल बस कहते है. इस कनेक्शन की मदद से दो डिवाइस को कनेक्ट करने में सुविधा होती है और बिना अधिक बिजली के डाटा को आसानी से ट्रान्सफर किया जा सकता है.

USB को किसने बनाया था?

USB को इंटेल के मुख्य क्लाइंट प्लेटफार्म आर्किटेक्ट मि. अजय भट्ट ने बनाया था.

USB कब लांच हुआ था?

USB को सन 1996 में लांच किया गया था.

USB का सबसे नया संस्करण क्या है?

USB का सबसे नया संस्करण 3.1 है जो इसके पहले version के मुकाबले 30 गुना अधिक तेज़ी यानी 10 जीबी डाटा प्रति सेकंड ट्रान्सफर कर सकता है. और यह स्पीड इसके पुराने version के मुकाबले से भी लगभग 3 गुनी है.

USB के कितने प्रकार है?

USB को मुख्यतः 3 प्रकार में बांटा गया है.

USB A, USB B और USB C

USB A कहाँ लगता है?

यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला USB का वर्शन है, इसे आप बहुत सी जगहों पर लगें हुए देख सकते है. जैसे – सीपीयू में, कंप्यूटर में, पेन ड्राइव में और चार्जिंग केबल इत्यादि में.

USB B कहाँ लगता है?

इस प्रकार के USB अब बहुत कम ही देखने को मिलते है, इन्हें मुख्यतः प्रिंटर्स, मॉडेम और स्कैनर जैसे डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है.

USB C कहाँ लगता है?

इस प्रकार के टाइप सी पोर्ट को अब नए फोंस में इस्तेमाल किया जाता है, इस वर्शन के usb में रिवर्स प्लग की भी सुविधा रहती है और इनमें डाटा ट्रान्सफर की गति भी बहुत तेज़ रहती है.

Previous

Whatsapp kya hai

FAU-G game kya hai?

Next

Leave a Comment