What is aortic aneurysm in hindi?

महाधमनी धमनीविस्फार क्या है? | What is aortic aneurysm in hindi?
महाधमनी धमनीविस्फार महाधमनी में एक गुब्बारे जैसा उभार है, बड़ी धमनी जो हृदय से छाती और धड़ के माध्यम से रक्त ले जाती है।

महाधमनी धमनीविस्फार विच्छेदित या टूट सकता है:

रक्त पंप करने की शक्ति धमनी की दीवार की परतों को विभाजित कर सकती है, जिससे उनके बीच रक्त का रिसाव हो सकता है। इस प्रक्रिया को विच्छेदन कहा जाता है।
धमनीविस्फार पूरी तरह से फट सकता है, जिससे शरीर के अंदर रक्तस्राव हो सकता है। इसे टूटना कहा जाता है।
महाधमनी धमनीविस्फार से होने वाली अधिकांश मौतों का कारण विच्छेदन और टूटना है।
संयुक्त राज्य अमेरिका में महाधमनी धमनीविस्फार के बारे में तथ्य
2019 में 9,904 मौतों का कारण महाधमनी धमनीविस्फार या महाधमनी विच्छेदन था
2019 में, महाधमनी धमनीविस्फार या महाधमनी विच्छेदन के कारण लगभग 59% मौतें पुरुषों में होती हैं।1
धूम्रपान का इतिहास सभी उदर महाधमनी धमनीविस्फार का लगभग 75% है।2
यू.एस. प्रिवेंटिव सर्विसेज टास्क फोर्स ने सिफारिश की है कि 65 से 75 वर्ष के पुरुष जिन्होंने कभी धूम्रपान किया है, उन्हें पेट की महाधमनी धमनीविस्फार के लिए अल्ट्रासाउंड जांच करानी चाहिए, भले ही उनके कोई लक्षण न हों।3
महाधमनी धमनीविस्फार के प्रकार क्या हैं?
छाती में एक थोरैसिक महाधमनी धमनीविस्फार होता है। पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से वक्ष महाधमनी धमनीविस्फार होने की संभावना है, जो बढ़ती उम्र के साथ अधिक सामान्य हो जाते हैं।4

थोरैसिक महाधमनी धमनीविस्फार आमतौर पर उच्च रक्तचाप या अचानक चोट के कारण होता है। कभी-कभी विरासत में मिले संयोजी ऊतक विकार वाले लोग, जैसे कि मार्फन सिंड्रोम और एहलर्स-डानलोस सिंड्रोम, वक्ष महाधमनी धमनीविस्फार प्राप्त करते हैं।

वक्ष महाधमनी धमनीविस्फार के लक्षण और लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं:

छाती या पीठ के ऊपरी हिस्से में तेज, अचानक दर्द होना
सांस लेने में कठिनाई
सांस लेने या निगलने में परेशानी
पेट की महाधमनी धमनीविस्फार छाती के नीचे होता है। उदर महाधमनी धमनीविस्फार वक्ष महाधमनी धमनीविस्फार की तुलना में अधिक बार होता है।

पेट की महाधमनी धमनीविस्फार पुरुषों में और 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में अधिक आम है। काले लोगों की तुलना में गोरे लोगों में उदर महाधमनी धमनीविस्फार अधिक आम है

उदर महाधमनी धमनीविस्फार आमतौर पर एथेरोस्क्लेरोसिस (कठोर धमनियों) के कारण होता है, लेकिन संक्रमण या चोट भी उन्हें पैदा कर सकती है।6

उदर महाधमनी धमनीविस्फार में अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं। यदि किसी व्यक्ति में लक्षण हैं, तो वे निम्नलिखित को शामिल कर सकते हैं:

पीठ या बाजू में धड़कता या गहरा दर्द
नितंबों, कमर या पैरों में दर्द
एन्यूरिज्म आपके शरीर के अन्य हिस्सों में हो सकता है। मस्तिष्क में एक टूटा हुआ एन्यूरिज्म स्ट्रोक का कारण बन सकता है। परिधीय धमनीविस्फार – जो महाधमनी के अलावा अन्य धमनियों में पाए जाते हैं – गर्दन में, कमर में या घुटनों के पीछे हो सकते हैं। महाधमनी धमनीविस्फार की तुलना में इन एन्यूरिज्म के टूटने या विच्छेदित होने की संभावना कम होती है, लेकिन ये रक्त के थक्के बना सकते हैं। ये थक्के टूट सकते हैं और धमनी के माध्यम से रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकते हैं।

महाधमनी धमनीविस्फार के लिए जोखिम कारक क्या हैं?
आपके दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले रोग और अस्वास्थ्यकर व्यवहार भी महाधमनी धमनीविस्फार के लिए आपके जोखिम को बढ़ाते हैं। धूम्रपान महाधमनी धमनीविस्फार से संबंधित सबसे महत्वपूर्ण व्यवहार है।

अन्य कारकों में शामिल हैं

उच्च रक्तचाप
उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल
एथेरोस्क्लेरोसिस (कठोर धमनियां)
कुछ विरासत में मिले संयोजी ऊतक विकार, जैसे कि मार्फन सिंड्रोम और एहलर्स-डानलोस सिंड्रोम, महाधमनी धमनीविस्फार के लिए आपके जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं। आपके परिवार में महाधमनी धमनीविस्फार का इतिहास भी हो सकता है जो आपके जोखिम को बढ़ा सकता है।

महाधमनी धमनीविस्फार का इलाज कैसे किया जाता है?
महाधमनी धमनीविस्फार के लिए दो मुख्य उपचार दवाएं और सर्जरी हैं। दवाएं रक्तचाप को कम कर सकती हैं और महाधमनी धमनीविस्फार के जोखिम को कम कर सकती हैं। सर्जरी महाधमनी के प्रभावित हिस्से की मरम्मत या प्रतिस्थापन कर सकती है।

Leave a Comment